Breaking News

जीआर एकेडमी में आईटी सेक्‍टर के लिए छात्र छात्राओं की हुई कैरियर काउंसिलिंग

– मेरठ व गाजियाबाद से आए प्रशिक्षकों ने छात्र छात्राओं को दिया प्रशिक्षण

– प्रशिक्षण कार्यशाला में रोजगार परक कार्यक्रमों की दी गई बच्‍चों को जानकारी

संतकबीरनगर। न्‍यूज केबीएन

जिला मुख्‍यालय के बगल में देवडाड़, माहनपार में स्थित जीआर एकेडमी में जी आर एकेडमी खलीलाबाद में छात्र छात्राओं की कैरियर काउन्सिलिंग के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में छात्र छात्राओं को इस बात की जानकारी दी गई कि आई टी सेक्‍टर में हो रहे तमाम बदलावों के बीच वे किस प्रकार से विकास कर सकते हैं। साथ ही साथ अपना कैरियर चुन सकते हैं।

जीआर एकेडमी के प्रबन्‍धक प्रिंस त्रिपाठी, प्रबन्‍ध निदेशक प्रवीण त्रिपाठी, प्रधानाचार्य जमाल अहमद के निर्देशन में शनिवार को 11 वीं के बच्‍चों के लिए आईटी सेक्‍टर की कार्यशाला का आयेाजन किया गया। इस कार्यशाला में  मेरठ एवं गाजियाबाद से आए वेब टेक्नोलॉजी एवं एंटरप्रेन्योरशिप के प्रशिक्षकों द्वारा विद्यालय के छात्र /छात्राओं को वेब सिक्योरिटी, हैकिंग एवं कंप्यूटर के क्षेत्र में कक्षा 12 के बाद रोजगार परक कोर्स के संबंध में जानकारी देने हेतु एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। विद्यालय में कक्षा नौ के छात्र नितिन ने बताया कि विद्यालय द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे इन अवसरों से हम विद्यार्थियों में स्वावलंबन का विकास हो रहा है तथा प्रबंध तंत्र एवं प्रधानाचार्य के इन प्रयासों के लिए हम सभी विद्यार्थी आभारी हैं । प्रधानाचार्य जमाल अहमद ने प्रशिक्षक मंडल को धन्यवाद देते हुए भविष्य में भी अन्य छात्र उपयोगी कार्यशालाओं का आयोजन कराने की बात कही प्रबंध निदेशक प्रवीण त्रिपाठी ने आने वाले कुछ माह में विद्यालय में  आई आई टी एवं नीट जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु विषय विशेषज्ञों की टीम विद्यालय परिसर में ही उपलब्ध कराने की बात कही जिससे क्षेत्र के प्रतिभावान विद्यार्थी को परीक्षाओं की तैयारी हेतु जनपद से बाहर न जाना पड़े।

 

साइबर अपराध से सुरक्षा के गुर भी सिखाए गए

इस दौरान प्रशिक्षकों ने छात्र छात्राओं को अत्‍याधुनिक समय में साइबर अपराध से सुरक्षा के भी गुर सिखाए। उन्‍होने छात्र छात्राओं को उन नवीनतम तकनीक के बारे में भी बताया जिसके  जरिए साइबर अपराध किए जाते हैं। साथ ही यह भी बताया कि साइबर अपराध के दौर में वे किस प्रकार से सुरक्षित रह सकते हैं। ऐसी स्थिति में जब दुनिया ग्‍लोबल हो रही है, तब साइबर अपराधी भी सक्रिय हो रहे हैं। इसलिए बच्‍चों को इससे बचना बहुत ही आवश्‍यक है।

 

बच्‍चों के लिए इस तरह की कार्यशालाएं आयोजित होती रहेंगी – प्रिंस

एकेडमी के प्रबन्‍धक प्रिंस त्रिपाठी ने बताया कि बच्‍चों के विकास के लिए जी आर एकेडमी संकल्पित है। इसके लिए हम हर समय प्रयासरत रहते हैं कि एकेडमी से निकलने वाला कोई भी बच्‍चा कहीं पर भी जाए तो  उसे सरवाइब करने में कोई परेशानी न हो। बच्‍चे स्‍वावलम्‍बी बनकर हर क्षेत्र में जनपद का नाम रोशन करें इसके लिए हमेशा बेहतर प्रयोग करते रहेंगे। नित नवीनता ही हमारा मूलभूत उद्देश्‍य है। अपने  उद्देश्‍यों को पूरा करने की दिशा में एकेडमी में नित नए प्रयोग होते रहेंगे।

-----
लिंक शेयर करें