Breaking News

जूनियर हाईस्‍कूल में पर्यावरण संरक्षण पर हुई गोष्‍ठी, सदर विधायक ने लगाए पौधे

– गोला रगड़गंज प्राथमिक स्‍कूल पर आयोजित गोष्‍ठी में दिलाया गया पर्यावरण सुरक्षा का संकल्‍प
– भारी संख्‍या में उपस्थित रहे लोगों ने लिया संकल्‍प, पौधरोपण को बनाएंगे जन क्रान्ति
संतकबीरनगर। न्‍यूज केबीएन
पर्यावरण संरक्षण को लेकर इन दिनो जारी अभियान के तहत सोमवार को खलीलाबाद के जूनियर हाईस्कूल परिसर में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस आयोजन में सदर विधायक दिग्विजय नारायण जय चौबे ने पूर्ण सहभागिता निभाया। उन्होंने पौधरोपण के पूर्व आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित किया और धरा के सबसे महत्वपूर्ण आभूषण वृक्ष को लगाने के लिये संकल्प भी दिलाया।
    जूनियर हाई स्कूल परिसर में संयुक्त रुप से स्थापित प्राथमिक विद्यालय गोला रगड़गंज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजित कार्यक्रम में मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन के बाद गोष्ठी की शुरुआत हुई। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये सदर विधायक जय चौबे ने कहा कि जिन परिस्थितियों में देश व समाज के विकास की कल्पना की गयी वह अब अपने मूर्त रुप में आ रहा है। उन्होंने कहा कि चहुमुखी विकास ही सबसे आवश्यक है। श्री चौबे ने कहा कि आजादी के सत्तर साल बीत गये लेकिन पर्यावरण के प्रति जागरुकता के लिये कोई पहल नही हुई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहां पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया वहीं इसको जनक्रांति बनाकर आज पूरे देश में एक सफल क्रियान्वयन भी हो रहा है।
डायट प्राचार्य डा. प्रताप सिंह बघेल ने कहा कि आज जिस  तरह से शासन ने पर्यावरण को अपने योजनाओं को शामिल किया वह बेेहद सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इसको केवल सरकारी योजना न बनाकर प्रत्येक विभाग और जन-जन से जोड़ना एक दूरगामी सोच है। इसे जितना ज्यादा जोड़ा जायेगा निश्चित तौर पर यह एक वृक्ष ही नही भविष्य का सुनहरा अवसर भी होगा।          
बीएसए डा. माया सिंह ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग को शाासन से जो जिम्मेदारी मिली वह सराहनीय है। उन्होंने ेकहा कि लगभग एक लाखा पौधे तो केवल बेसिक शिक्षा विभाग के सभी परिषदीय विद्यालय लगायेंगे, इसमें तनिक संदेह नही है। कार्यक्रम में डीएफओ खण्ड शिक्षा अधिकारी अजय तिवारी, वरिष्ठ प्रवक्ता राजेश कुमार, पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष साकेत राय, ब्लाक अध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ रामशरन यादव, प्रधानाचार्य शोभा सिंह राठौर, जिला व्यायाम शिक्षक इन्द्रेश पाण्डेय , जिलाध्यक्ष रामललित चौधरी, जगदम्बा लाल श्रीवास्तव, सतविन्दर पाल सिंह जज्जी, संजय सिंह राठौर, धीरज पाण्डेय समेंत कई अन्य लोग मौजूद रहे।

पौधो की सुरक्षा के लिये वन विभाग को निर्देश

सोमवार को जूनियर हाई स्कूल परिसर में पौधरोपण के बाद सदर विधायक दिग्विजय नारायण जय चौबे वन विभाग के अधिकारियों पर काफी सख्त दिखे। उन्होंने मौके पर मौजूद डीएफओ व अन्य वन कर्मियों को लगाये जा रहे पौधो की निगरानी के लिये भी सतर्क किया। विधायक श्री चौबे ने कहा कि उनके किसी भी कार्यक्रम में लगाये गये पौधो का वह स्वयं रिकार्ड रखेंगे उनकी सुरक्षा अति आवश्यक है। हालांकि उन्होंने आयोजको से भी अपील किया कि वह केवल पिछले कई अभियानो के तरह इसे न लें और पौधो को संरक्षित करने के लिये हर संभव प्रयास करें। विधायक की इस पहल पर डीएफओं ने जूनियर हाईस्कूल में रोपित पौधो के संरक्षण के लिये तत्काल ट्री गार्ड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।  

-----
लिंक शेयर करें