Breaking News

उत्‍तर कोरिया ने दी अमेरिका को चेतावनी, प्रतिबन्‍ध लगाया तो देंगे करारा जबाव

सोल: उत्तर कोरिया ने रविवार को अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अमरीका ने मौजूदा सैन्य नीति जारी रखी तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर अमरीका प्योंगयांग के दूसरे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल लांच के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाता है तो उत्तर कोरिया इसका माकूल जवाब देने के लिए तैयार है।


मूर्खतापूर्व टिप्पणियां न करे अमरीका
उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय ने सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए के जरिए जारी एक बयान में शुक्रवार (28 जुलाई) के बैलिस्टिक मिसाइल लांच को देश की सैन्य क्षमताओं का एक प्रदर्शन बताया है। बयान में कहा गया है कि यह परीक्षण अमरीका के लिए एक सख्त चेतावनी थी कि वह मूर्खतापूर्व टिप्पणियां न करे, प्रतिबंध न लगाए और डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) के खिलाफ दबाव का अभियान न चलाए।

अमरीका की धमकी के बाद और ज्यादा मजबूत हुआ उत्तर कोरिया
बयान में कहा गया है,”अमरीका द्वारा युद्ध का ढिंढोरा पीटने और डीपीआरके पर कड़े प्रतिबंध लगाने की धमकी देने से उत्तर कोरिया और ज्यादा मजबूत ही हुआ है। परमाणु बम हासिल करने का इसका कदम और न्यायोचित साबित हुआ है।” बता दें कि अमरीका ने रविवार को इसके पहले उत्तर कोरिया के शुक्रवार के आईसीबीएम लांच के जवाब में कोरियाई प्रायद्वीप के पास बी-1बी बमवर्षक तैनात कर दिया था।अमरीका ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहेगा कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ कठोर प्रतिबंध लगाए।

उल्लेखनीय है कि उत्तरकोरिया ने शुक्रवार (28 जुलाई) को ह्वासोंग-14 मिसाइल दागा था, जिसने लगभग 47 मिनट में 998 किलोमीटर की दूरी तय की थी और जापान सागर में गिरने से पहले 3,724.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचा था। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने मिसाइल परीक्षण को सफल बताते हुए कहा था कि उनका देश अमरीका के मुख्य भूभागों तक हमला कर सकता है।

-----
लिंक शेयर करें