Breaking News

चेहरे के अनचाहे बालों से इन घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

खूबसूरत और क्लीन चेहरा हर कोई चाहता है लेकिन चेहरे पर मौजूद अनचाहे बाल इसमें बाधा डालने का काम करते है। गालों पर दिखने वाले बालों से चेहरा भद्दा सा लगने लगता है। कुछ लड़कियां ब्लीच या अन्य ट्रीटमेंट के जरिए इन्हें छिपाने की कोशिश करती है लेकिन इनका असर कुछ समय के लिए ही चेहरे पर दिखाई देता है। अगर आप भी त्वचा पर मौदूद अनचाहें बालों से छुटाकारा पाना चाहते है तो इन घरेलू तरीकों का इस्तेमाल करें।

1.संतरे का छिलका और शहद 
संतरे का छिले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो रेडिकल्स से मुक्त रखता है और बुढ़ापे की निशानियों का धीमा रखता है। वहीं शहद नैचुरल ब्लीच का काम करता है। एक बाउल में 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को गालों और होंठों पर लगाएं और सूखने दें लेकिन शहद मिला होने के कारम पेस्ट अच्छे से सूखेगा नहीं। इसके बाद  हाथों से गाल पर सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। बाद में पानी से चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस नुस्खे को एक महीना लगातार इस्तेमाल करें।

2. हल्दी और पपीते का पेस्ट 
चिकित्सक और एंटीऑक्सिडेंट गुणों भरपूर हल्दी को आश्चर्ययुक्त जड़ी-बूटियों में से एक माना जाता है। यह चेहरे के अनचाहें बालों से छुटकारा पाने में मददगार होती है। पपीता त्वचा को हाइड्रेट करता है और अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाता है। कच्चे पपीते को ब्लेंड करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चिक और स्किन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक मसाज करें। इस नुस्खे को एक हफ्ते इस्तेमाल करें। 2 महीने तक चिक के अनचाहे बाल गायब हो जाएंगे।

3. मेथी और हरा चना दाल पेस्ट
मेथी में बढ़ती उम्र की निशानियों को रोकने वाले प्रभावी गुण होते है। वहीं हरा चना दाल में ऐसे एंजाइम होते हैं जो स्क्रबिंग क्षमता की मदद से चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने में मददगार साबित होते है। मेथी दाने और हरा चना दाल को मिलाकर ग्रेंड करके पाउडर बना लें। अब इसमें पामी डालकर स्मूद पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट तक गालों पर लगाकर रखें। फिर किलसी सूखे कपड़े से इसे साफ करे दें। याद रखे कि चेहरे को 6 घंटे तक न धोएं। इस नुस्खे को लगातार एक हफ्ते तक इस्तेमाल करें।

4. चीनी और अंडे का सफेद हिस्सा
अंडे में त्वचा पर चमक बनाएं रखने और अनचाहें बालों को हटाने वाले गुण हैं।चीनी भी चेहरे के अनचाहें बालों को हटाने का कारगार नुस्खा है। 1 अंडे का सफेद हिस्सा लें और उसमें चीनी मिला लें। इस पेस्ट को गाढ़ा कर लें और चेहरे के अनचाहें बालों पर लगाएं। जब पेस्ट सूख जाए तो बालों की ग्रोथ के विपरीत दिशा में मसाज करें और चेहरा धो लें। इस नुस्खे को सप्ताह में 3 बार इस्मेमाल करें।

5. आलू और मूंग दाल पेस्ट
आलू के रस में त्वचा और बालों को चमकाने वाले गुण है। वहीं मूंग दाल एक प्राकृतिक स्क्रब का काम करता है। रात को एक छोटे पानी वाले बाउल में पीली मूंग दाल भिगोकर रख दें। सुबह इस दाल का पेस्ट बना लें और इसमें आलू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद और 4 बड़े चम्मच नींबू का रस मिलाएं और अनचाहें बालों पर लगाएं। अब पेस्ट सूख जाए तो पानी से धो लें। इस पेस्ट को आप फ्रीज में दो दिन तक स्टोर करके रख सकते है।

-----
लिंक शेयर करें