Breaking News

योगी सरकार कराएगी गरीब लड़कियों की शादी, देगी स्‍मार्टफोन व 20 हजार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब गरीब लोगों को अपनी बेटियों की शादी के खर्च की चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि योगी सरकार सामूहिक विवाह का आयोजन कर उनकी शादी का पूरा खर्चा उठाएगी। इस योजना के तहत मिलने वाले 20 हजार रुपए कन्या के खाते में जमा करा दिए जाएंगे और साथ ही उपहार के तौर पर स्मार्टफोन भी मिलेगा। समाज कल्याण विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है।

इस योजना के अमल के लिए जिलाधिकारी एक विवाह कार्यक्रम समिति का गठन करेंगे। नकदी के साथ बर्तन और कपड़े भी मिलेंगे। समिति ही टेंट, विवाह समारोह, पेयजल आदि की व्यवस्था कराएगी। योजना के मुताबिक 20 हजार रुपए तो सीधे कन्या के खाते में जाएंगे और 10 हजार रुपए से कन्या को कपड़े, बिछिया, पायल, सात बर्तन, एक जोड़ी वस्त्र और स्मार्ट फोन दिया जाएगा। बचे हुए 5 हजार में अधिकृत निकायों को दिया जाएगा।

इस विवाह समारोह में सामान्य व्यक्ति और संस्थाएं भी उपहार दे सकेंगी जिससे कन्या की मदद हो। यदि किसी को मदद करनी होगी तो वो पहले इसकी सूचना देगा। उपहार देने वाले को अपना नाम, संख्या और अनुमानित राशि की जानकारी सूचना पटल को देनी होगी। इस योजना के तहत अनसूचित जाति-जनजाति 30 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग 35, सामान्य वर्ग 20 और अल्पसंख्यक वर्ग की 15 प्रतिशत भागीदारी होगी।

-----
लिंक शेयर करें