Breaking News

आज से पम्‍प मालिकों को पेट्रोल पर 3.55 व डीजल पर 2.37 रुपए मिलेगा कमीशन

नई दिल्लीः देशभर में आज से पैट्रोल और डीजल के लिए ग्राहकों को ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। इसकी वजह यह है कि तेल विपणन कंपनियों ने पंप मालिकों कोे दिए जाने वाले कमिशन में बढ़ौतरी कर दी है। बता दें कि डीलरों को दिए जाने वाला कमिशन तेल की कीमतों का ही हिस्सा है जिसका भुगतान ग्राहक करते हैं।

बढ़ाया कमीशन
पहले तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, भारत पैट्रोलियम और एच.पी. डीलरों को पैट्रोल पर प्रति लीटर 2.55 पैसे कमीशन देती थी। वहीं डीजल पर यह कमीशन 1.65 रुपए प्रति लीटर था। लेकिन आज से कमीशन बढ़ने पर पैट्रोल पर 3.55 रुपए और डीजल पर 2.37 रुपए प्रति लीटर देने होंगे।

डीलर्स को हो रहा है नुक्सान
गौरतलब है कि पैट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना बदलाव से डीलरों ने हड़ताल पर जाने की धमकी दी थी। उनका कहना था कि नई प्रणाली से उनका मार्जिन खत्म हो रहा है। डीलर्स ने दावा किया था कि वर्तमान में खर्च को पूरा करने और लाभ कमाने के लिए दिया जाने वाला कमीशन बहुत कम है। बता दें कि अब अंतरराष्ट्रीय और कच्चे तेल की कीमतों के साथ पैट्रोल और डीजल की कीमतें दैनिक आधार पर संशोधित की जाती है। ऐसे में डीलर कमीशन बढ़ाए जाने के कारण कच्चे तेल की कीमत यदि बढ़ती है, तो पैट्रोल की कीमत में तेज वृद्धि दिखेगी और यदि कच्चे तेल की कीमत कम होती है, तो कीमत में कम कमी देखने को मिलेगी।

-----
लिंक शेयर करें