Breaking News

भारत पाक सीमा पर लगाई जाएगी स्‍मार्ट फैन्सिंग, नहीं पार कर पाएंगे घुसपैठिए

नई दिल्लीः सीमापार से घुसपैठ को रोकने के लिए भारत-पाक बॉर्डर सील करने का काम जोरों पर है। अगले साल मार्च तक सीमा को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा।  बीएसएफ एक ‘स्मार्ट फेन्स’ तैयार करने जा रहा है जिसे भेदकर भारत में आना अब आसान नहीं होगा।  ये कहना था बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा का।

उनका कहना था कि पाकिस्तान की तरफ से सीमा पार करके होने वाली आतंकियों की घुसपैठ इससे बिलकुल खत्म हो जाएगी। बांग्लादेश से लगती सीमा को लेकर उनका कहना था कि इस बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है। बांग्लादेश सरकार के साथ भारत के संबंध बेहतर हैं और अभी वहां से कोई बहुत बड़ी परेशानी नहीं हो रही है। हालांकि उनका बयान गृह मंत्री से मेल नहीं खा रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा था कि असम में बांग्लादेश से लगती दो सौै किमी सीमा को 2018 के पूर्वाद्ध में सील कर दिया जाएगा।

शर्मा ने कहा कि बांग्लादेश के साथ लगती सीमा को सील करने का काम तभी शुरू होगा जब उनके पास जरूरी संसाधन उपलब्ध होंगे। उनका कहना था कि अभी हमारी सबसे बड़ी परेशानी पाक के साथ लगती सीमा को लेकर है। उनका कहना था कि सेना के साथ मिलकर बीएसएफ हर मुमकिन कोशिश कर रही है कि अंतराष्ट्रीय सीमा से आतंकियों की घुसपैठ न होने पाए। उन्होंने कहा कि पाक के क्षेत्र में आतंकियों को भारत में भेजने के लिए लांच पैड बनाए गए है। हम उन पर नजर रख रहे हैं। सीमा पर खासी चौकसी बरती जा रही है, जिससे किसी भी हलचल को रोका जा सके।

जवानों की गाथा संजोएगा पोर्टल 

केके शर्मा ने बताया कि वीरता पुरस्कार जीतने वाले सेना व अर्धसैनिक बलों के जवानों की गाथा एक नेशनल वेब पोर्टल में संजोई जाएगी। इसे रक्षा व गृह मंत्रालय संयुक्त रूप से तैयार कर रहा है। उनका कहना था कि ‘भारत के वीर’ नाम के पोर्टल के लिए 15 करोड़ का फंड एकत्र हो चुका है। इसे गृह मंत्री राजनाथ सिंह व फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने लांच किया था। उन्होंने बताया कि हाफ मैराथन 22 अक्टूबर को हाफ मैराथन दिल्ली में आयोजित की जाएगी। शहीदों के परिवारों को आमंत्रित किया गया है। ट्राफी का नाम शहीदों के नाम पर होगा।

-----
लिंक शेयर करें