Breaking News

वृश्चिक राशि : जानें जातक अपने फल विचार

तत्व: जलNewskbn, Newskbn.in, Santkabirnagar, Vrishik rashi,

गुणवत्ता: स्थिर

रंग: गुलाबी, लाल, गेरुआ

दिन: मंगलवार

स्वामी: प्लूटो

सबसे बड़ी समग्र संगतता: कर्क, मीन

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: वृष

भाग्य अंक: 9, 18, 27, 36, 45, 54, 63, 72, 81, 90

तिथि सीमा: 23 अक्तूबर – 21 नवंबर

 

वृश्चिक लक्षण

गुण: चतुर, बहादुर, भावुक, जिद्दी, सच्चे मित्र

अवगुण: शंका, ईर्ष्या, एकांतप्रिय, हिंसक

वृश्चिक की पसंद: सत्य, तथ्य, सही होना, पुराने मित्र, चिढ़ाया जाना, भव्य जुनून

वृश्चिक की नापसंद: बेईमानी, रहस्य का खुलासा, निष्क्रिय लोग

वृश्चिक राशि में जन्मे लोग भावुक और मुखर होते हैं। वे दृढ़ निश्चयी और निर्णायक होते हैं, और वे सच्चाई का पता लगाने तक खोज करते रहेंगे। वृश्चिक एक महान नेता होते हैं, स्थिति से हमेशा अवगत और कुशलता में प्रमुखता से प्रस्तुत होते हैं।

वृश्चिक एक जल राशि है और अनुभव एवं भावनाओं को व्यक्त करने के लिए जीते हैं। भले ही भावनायें वृश्चिक के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, वे अन्य जल राशियों से उन्हें अलग प्रकट करते हैं। किसी भी मामले में, आप यकीन कर सकते हैं कि वृश्चिक आपके किसी भी रहस्य को जाहिर नहीं करेंगे।

प्लूटो परिवर्तन और उत्थान का ग्रह है, और इस राशि का स्वामी भी है। वृश्चिक को अपने शांत और विनम्र व्यवहार से, और उनके रहस्यमय दिखावट से भी जाना जाता है। लोग अक्सर कहते हैं कि वृश्चिक में जन्मे लोग प्रखर होते हैं, शायद क्योंकि वे ब्रह्मांड के नियमों को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। वृश्चिक राशि में जन्मे कुछ लोग वास्तव की तुलना में बड़ी उम्र के दिख सकते हैं। वे उत्कृष्ट नेता होते हैं क्योंकि जो भी वे करें उसके लिए बहुत समर्पित होते हैं। वृश्चिक को बेईमानी से घृणा होती है और वे बहुत ईर्ष्यालु और संदिग्ध हो सकते हैं, तो उन्हें विभिन्न मानव व्यवहार और अधिक आसानी से अनुकूलन करना सीखने की जरूरत है। वृश्चिक बहादुर होते हैं और इसलिए उनके बहुत से मित्र होते हैं।

 

वृश्चिक प्यार और सेक्स

राशिचक्र की सबसे कामुक राशि वृश्चिक है। वृश्चिक बेहद भावुक होते हैं और उनके लिए अंतरंगता बहुत महत्वपूर्ण है। वे बुद्धिमान और ईमानदार जीवनसाथी चाहते हैं। एक बार प्यार में पड़ जाने के बाद वृश्चिक बहुत समर्पित और वफादार रहते हैं। हालांकि, वे बहुत ध्यान से किसी रिश्ते में प्रवेश करते हैं, क्योंकि कभी-कभी जीवनसाथी पर विश्वास जताने और सम्मान पैदा करने के लिए उन्हें बहुत समय की जरूरत होती है।

 

वृश्चिक मित्र एवं परिवार

ईमानदारी और निष्पक्षता वृश्चिक को एक महान मित्र बनाने वाले दो गुण हैं। जब काम करने की बात आती है वृश्चिक राशि में जन्मे लोग बहुत समर्पित और वफादार होते हैं। वे तर्कशील और बुद्धिमान होते हैं, तो वे मजाकिया और मज़ा पसंद लोगों की संगति में बेहतर महसूस करते हैं। वे आश्चर्य से भरे हुए होते हैं और आप के लिए जरूरी सब कुछ दे देंगे, लेकिन आप एक बार उन्हें निराश कर दें – तो वे वापस नहीं आते। वृश्चिक बहुत भावुक होते हैं, जब वे कष्ट में हों, तो उन्हें बेहतर महसूस करवाना बस असंभव ही है। वे बहुत समर्पण के साथ अपने परिवार का पूरा ख्याल रखते हैं।

 

वृश्चिक करियर और पैसा

वृश्चिक राशि के जातक प्रबंधन करने, हल निकालने एवं सृजन में शानदार होते हैं। जब वृश्चिक एक लक्ष्य तय करते हैं, तो फिर पीछे हटने का कोई प्रश्न नहीं उठता। वृश्चिक राशि के जातक वैज्ञानिक और संपूर्ण दृष्टिकोण की आवश्यकता वाले कार्यों को सुलझाने में श्रेष्ठ होते हैं। दृढ़ संकल्प के साथ ध्यान केंद्रित करने की उनकी क्षमता उन्हें बहुत सक्षम प्रबंधक बनाती है। वे व्यापार का दोस्ती के साथ कभी मिश्रण नहीं करते।

इस शक्तिशाली राशि के लिए वैज्ञानिक, चिकित्सक, शोधकर्ता, नाविक, जासूस, पुलिस, व्यवसाय प्रबंधक और मनोवैज्ञानिक के रूप में नौकरी पूर्णतया उपयुक्त हैं। वृश्चिक अन्य लोगों का सम्मान करता है, इसलिए बदले में सम्मान पाने की उम्मीद रखता है।

वृश्चिक बजट के प्रति काफी अनुशासित रहते हैं, लेकिन वे खुद को एक बेहतर वित्तीय स्थिति में लाने के लिए कड़ी मेहनत से डरते नहीं हैं। हालांकि, वे ज्यादा खर्च करने के इच्छुक नहीं हैं। पैसा उनके लिए सुरक्षा और नियंत्रण की भावना है, जिसका मतलब है कि वे पैसे की बचत करने में बेहतर होते हैं और कहीं भी निवेश करने से पहले ध्यान से निर्णय लेते हैं।

वृश्चिक पुरुष को कैसे आकर्षित करें

वृश्चिक पुरुष को लुभाना सीखने में सरल नहीं है। वृश्चिक पुरुष थकाऊ, आत्मविश्वासी, तीव्र, कामुक और बहुत प्रतिस्पर्धी होते हैं। वृश्चिक राशि के कुछ नकारात्मक गुण यह तथ्य है कि वे अत्यधिक जुनूनी, जबर्दस्ती करने वाले और ईर्ष्यालु लोग होते हैं। वृश्चिक पुरुष को आकर्षित करने के लिए, आपको अपने चारों ओर रहस्य बनाए रखना सुनिश्चित करना होगा। वृश्चिक ज्योतिषशास्त्र राशि में जन्मे पुरुषों के लिए खेल रूचिकर होता है, जिसका अर्थ है कि आपको उनकी रुचि बनाए रखने के लिए काम करना होगा।

एक वृश्चिक पुरुष के साथ, यह सब चुनौती और किसी पर कब्जा करने के बारे में है, तो इसे पाने में सरल और खेलने में मुश्किल न बनाएं। इस राशि के साथ ईमानदार और स्नेही होना भी बहुत महत्वपूर्ण है। वे आत्मविश्वासी और चुलबुली महिलाओं से आकर्षित होते हैं। हालांकि, वहां पर उसे पाने के लिए शारीरिक आकर्षण से कुछ ज्यादा होना चाहिए जहाँ वह तुम्हें खुद को आकर्षित करने की अनुमति देगा। उसे भी एक भावनात्मक आकर्षण की जरूरत है क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण वृश्चिक विशेषताओं में से एक यह तथ्य है कि वह राशिचक्र की सबसे तीव्र अहसास की जाने वाली राशि है। वह एक यौन अनुभव चाहता है जो भौतिक सीमाओं से परे चला जाता है, तो अगर आप उसे आकर्षित करना चाहती हैं, बस अपनी आत्मा को प्रकट करें। कभी भी वृश्चिक पुरुष को नियंत्रित करने के लिए प्रयास न करें, क्योंकि उसे वह हर समय नियंत्रण में रहने की जरूरत है।

वृश्चिक महिला को कैसे आकर्षित करें

वृश्चिक व्यक्तित्व जटिल एवं आकर्षक दोनों है।

वृश्चिक राशि की महिलाएं गोपनीय, सेक्सी, दिलकश होती हैं, लेकिन वे अलग और शांत भी दिखाई देती हैं। वृश्चिक महिला में दया और दुनिया में अच्छा करने की इच्छा के लिए एक बड़ी क्षमता होती है।

अगर आप उसे आकर्षित करना चाहते हैं, तो आपको धैर्यवान और रिश्ते की बागडोर उसे थमाने के लिए तैयार रहना होगा। जब वह बोले तो एक अच्छे श्रोता बनें और पूरा ध्यान दें।

एक वृश्चिक महिला के साथ डेटिंग वास्तव में मनोरंजक हो सकती है, लेकिन उसकी मादकता से अपने को मुर्ख न बनने दें कि वह एक आसान शिकार होगी। पहली डेट में वृश्चिक महिला के साथ एक कामुक मुठभेड़ की उम्मीद मत करो।

उसका प्यार अर्जित करने में बहुत समय और धैर्य आवश्यक है, लेकिन एक बार उसके प्यार में पड़ते ही वह रिश्ते के लिए सब कुछ न्योछावर कर देगी। वृश्चिक राशि में जन्मी महिला बहुत हक जताने वाली लेकिन साथ ही पूरी तरह से समर्पित जीवनसाथी बन सकती है। ईमानदार रहो और उसके साथ बहस करने से बचें, क्योंकि वह माफ करने और आसानी से भूल जाने वाली नहीं है।

वृश्चिक राशि में जन्मी महिला उत्सुक होती है, तो उसे खुश रखने के लिए आपको उसकी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए नए तरीके खोजने की जरूरत होगी। अगर आप उसे अपना गर्व बनाए रखने की अनुमति दे सकते हैं, तो वह इसके लिए आपका सम्मान करेगी और जल्दी से आपके प्यार में पड़ जाएगी।

वृश्चिक के लिए विचार योग्य संगत राशि: कर्क, कन्या, मकर, मीन

-----
लिंक शेयर करें