Breaking News

धनु राशि : जाने जातक अपने फल विचार

तत्व: अग्नि

गुणवत्ता: अस्थिर

रंग: बैंगनी, जामुनी, लाल, गुलाबी

दिन: गुरुवार

स्वामी: बृहस्पति

सबसे बड़ी समग्र संगतता: मेष, सिंह

विवाह और भागीदारी के लिए उत्तम: मिथुन

भाग्य अंक: 3, 12, 21, 30

तिथि सीमा: 22 नवंबर – 21 दिसंबर

 

धनु लक्षण

गुण: उदार, आदर्शवादी, मजाकिया प्रवृति

अवगुण: करने के बजाय कहने वाले, अत्यधिक अधीर, भले ही अव्यवहारकुशल हो कुछ भी कहेंगे

धनु की पसंद: स्वतंत्रता, यात्रा, दर्शन, खुले माहौल में रहना

धनु की नापसंद: चिपकू लोग, विवश किया जाना, विचित्र सिद्धांत, विवरण

जिज्ञासु और ऊर्जावान, धनु सभी राशियों में से सबसे बड़े यात्रियों में एक है। उनका खुला मन और दार्शनिक दृष्टिकोण जीवन के अर्थ की खोज में दुनिया के चारों ओर घूमने के लिए उन्हें प्रेरित करती है।

धनु बहिर्मुखी, आशावादी तथा उत्साही और परिवर्तनों को पसंद करता है। धनु राशि में जन्मे जातक अपने विचारों को ठोस कार्रवाई में बदलने के लिए सक्षम हैं और वे अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कुछ भी करेंगे।

अन्य अग्नि राशियों की तरह धनु को जितना संभव हो उतना अनुभव करने के लिए लगातार दुनिया के साथ संपर्क में रहने की जरूरत है। धनु राशि का स्वामी ग्रह बृहस्पति राशिचक्र का सबसे बड़ा ग्रह है। उनके उत्साह की कोई सीमा नहीं है, और इसलिए धनु राशि में जन्में लोग मजाकिया और एक तीव्र जिज्ञासा वाले होते हैं।

स्वतंत्रता उनका सबसे बड़ा खजाना है क्योंकि उसके बाद ही वे स्वतंत्र रूप से यात्रा करते हुए विभिन्न संस्कृतियों और दर्शन को तलाश सकते हैं। जब वे कुछ करते या कहते हैं उनकी ईमानदारी के कारण धनु राशि में जन्मे लोग अक्सर अधीर और उद्दंड होते हैं, तो एक सहिष्णु और सामाजिक रूप से स्वीकार्य तरीके से खुद की अभिव्यक्ति को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।

 

धनु प्यार और सेक्स

धनु राशि में पैदा हुए लोग बहुत चंचल और विनोदी होते हैं जिसका मतलब है कि वे अपने साथियों के साथ खूब मजे करेंगे। समान रूप से खुले साथी निश्चित रूप से भावुक, अर्थपूर्ण धनु के अनुरूप होंगे जो लगभग कुछ भी परखने के लिए तैयार है।

इस राशि के लिए प्यार और सेक्स के बीच एक हल्की रेखा हमेशा से वहाँ है। परिवर्तन और विविधता के लिए उनका प्यार उनके बिस्तर में कई अलग-अलग चेहरे ला सकता है। लेकिन जब उन्हें सही मायने में प्यार हो जाए, तो वे बहुत वफादार, भरोसेमंद और समर्पित रहते हैं। वे चाहते हैं कि उनके जीवनसाथी बौद्धिक, संवेदनशील और अर्थपूर्ण हो।

 

धनु मित्र एवं परिवार

धनु बहुत ही मजेदार और हमेशा मित्रों से घिरा हुआ रहता है। धनु राशि में जन्मे लोग जीवन तथा संस्कृति की विविधता का आनंद लेना तथा हंसना पसंद करते हैं, तो वे सरलता से दुनिया भर के कई मित्रों को हासिल कर लेंगे। वे उदार होते हैं और व्याख्यान देने वाले लोगों में से नहीं। जब परिवार की बात आती है, धनु पूरी तरह से समर्पित और लगभग कुछ भी करने को तैयार है।

 

धनु करियर और पैसा

धनु राशि में जन्मे लोग जब अपने दिमाग में कोई कल्पना कर लें, तो वे इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। वे जानते हैं कि किसी परिस्थिति में क्या कहना है और वे उत्तम विक्रेता होते हैं। धनु विभिन्न कार्यों और गतिशील वातावरण के पक्ष में है। ट्रैवल एजेंट, फोटोग्राफर, शोधकर्ता, कलाकार, राजदूत, आयातक और निर्यातक जैसे कार्य इस मुक्त उत्साही व्यक्ति के लिए उपयुक्त रहते हैं।

मौज मस्ती करने वाले धनु को पैसा कमाने और खर्च करने में आनंद मिलता है। राशिचक्र की सबसे खुशनुमा राशि धनु के जातक ज्यादा फ़िक्र नहीं करते कि वे पैसा कहाँ से अर्जित करेंगे। वे जोखिम लेने वाले और बहुत आशावादी होते हैं। उनका मानना है कि ब्रह्मांड उनके लिए जरूरी सब कुछ प्रदान करेगा।

धनु पुरुष को कैसे आकर्षित करें

धनु पुरुष मौजमस्ती करने वाले और अनंत यात्री होते हैं, जो धर्म, दर्शन और सब कुछ के अर्थ में रुचि रखते हैं। ज्योतिषशास्त्र की धनु राशि में जन्मा पुरुष रोमांच पसंद करता है और जीवन में सभी संभावनाओं को देखता है। सच का पता लगाने के लिए वह उनमें से प्रत्येक और हर एक को खोजना चाहता है।

धनु राशि के कुछ सबसे अच्छे गुणों में उसका औदार्य, साहस एवं आशावाद शामिल हैं। वह एक बेचैन पथिक है, तो आप उसका ध्यान खिंचने के लिए उसकी खोज को साझा कर सकते हैं, उसकी बुद्धि की सराहना करें और उसके विचारों का सम्मान करें। धनु की कुछ नकारात्मक विशेषताओं में उसकी लापरवाही और अधीरता शामिल हैं। धनु पुरुष उद्दंड, सतही और कई बार अति आत्मविश्वासी हो सकता है।

वह आजादी चाहता है और चिपकू महिलाओं को पसंद नहीं करता। अगर आप उसे आकर्षित करना चाहती हैं, तो आपको सीखना होगा कि कब उसे छोड़ें और कब पकड़ कर रखें। धनु पुरुष एक तार्किक विचारक और एक उत्साही श्रोता है, जो जानकारी को संसाधित करने और अपने खुद के निष्कर्ष निकालने से पहले आपकी पूरी बात को ध्यान से सुनेंगे।

धनु महिला को कैसे आकर्षित करें

धनु महिलाएं तूफानी, स्वतंत्र, मजेदार, मित्रवत और निर्गामी होती हैं। वे कामुक तरीके से खुद को व्यक्त करने का आनंद लेती हैं और वे पूर्णता के साथ जीवन जीने के लिए दृढ़ संकल्पित होती हैं। धनु राशि की महिलाओं का व्यक्तित्व जीवंत, जिज्ञासु और रोमांचक है।

धनु राशि में जन्मी महिला ईमानदार है जो हमेशा अपने मन की बात बोलती है और स्वतंत्रता और मुक्तता को महत्व देती है। अगर आप धनु महिला के साथ संबंध स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको उसे डेट के लिए बाहर ले जाना चाहिए। वह रोमांच और लंबे वार्तालाप पसंद करती है। धनु राशि में जन्मी किसी महिला के साथ डेटिंग करने के लिए एक साहसी भावना आवश्यक है, क्योंकि वह सभी को एक चुनौती के रूप में देखती है और बोरियत बर्दाश्त नहीं कर सकती है।

हालांकि, वह तूफानी है उसके तुरंत आप के साथ प्यार में पड़ने की उम्मीद न रखें। एक बार धनु महिला के प्यार में पड़ते ही, वह एक वफादार और परवाह करने वाली जीवनसाथी होगी। अगर आप उसे कोई कारण दें कि आप के साथ उसका रिश्ता कठिन होने जा रहा है, तो वह आपके जीवन से बाहर निकल जाएगी। इस तथ्य के कारण कि वह अपने को दुखी करने वाले रिश्ते पर राजी नहीं होगी, धनु महिला के जीवन भर में आमतौर पर कई प्रेम संबंध होते हैं।

धनु महिला को डेट करने के लिए, आपको एक मुक्त भावना और यात्रा के प्रति प्यार की जरूरत होगी। वह जीवन को एक बड़े साहसिक अभियान के रूप में देखती है और अपने साथी से साहसी, सहज और रोमांटिक होने की उम्मीद रखती है।

धनु के लिए विचार करने योग्य संगत राशि: मेष, सिंह, तुला, कुंभ

-----
लिंक शेयर करें