Breaking News

आप भी जानें कि इस साल 2020 में देश दुनिया में क्या-क्या होने वाला है…! (विशेष रिपोर्ट- देवीलाल गुप्त की)

जानें उस चीज के बारे में जो साल 2020 में देश दुनिया में घटित होगा

संतकबीरनगर, न्यूज़ केबीएन : 

नया साल शुरू हो चुका है, 2020 का स्वागत दुनिया भर में हर साल की तरह इस बार भी धूमधाम से किया गया। बीते साल में कई बड़ी घटनाएं घटी और इस साल भी देश दुनिया में कई बड़ी घटनाएं होंगी। आइए जानते हैं कि क्या-क्या होगा इस साल-

यह दिग्गज खिलाड़ी लेगा संन्यास

भारतीय दिग्गज टेनिस प्लेयर लिएंडर पेस ने कहा था कि इस खेल से संन्यास ले लेंगे। पेस ने सोशल मीडिया पर क्रिसमस की बधाई देते हुए अपने संन्यास की जानकारी दी थी।

बंद होगा ‘हॉलैंड’ शब्द का यूज

नीदरलैंड्स अब ‘हॉलैंड’ शब्द का यूज नहीं करेगा। सभी सरकारी दस्तावेजों से हॉलैंड शब्द को हटा दिया जाएगा, यह इसलिए किया जा रहा है क्योंकि दुनियाभर में उसके दो नामों की वजह से परेशानी होती है।

अमेरिका चुनेगा नया राष्ट्रपति

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति का चुनाव होना है। लोग अपने मत से इस बात का फैसला करेंगे कि डोनाल्ड ट्रंप को दोबारा मौका दिया जाए नहीं।

गाड़ियों के लिए बीएस-6 मानक होगा लागू

अप्रैल 2020 से भारत में सिर्फ बीएस-6 मानक वाली ही गाड़ियां बिकेंगी। अब सिर्फ नई गाड़ियां ही बीएस-6 इंजन के साथ आएगी।

देश की सुरक्षा होगी मजबूत

सूत्रों की जानकारी के अनुसार इस साल मई-जून में चार राफेल विमान देश में आ जाएंगे। साथ रूसी रक्षा प्रणाली एस-400 मिसाइल सिस्टम भी भारतीय सेना को मिलने की उम्मीद है।

देश में होंगे विधानसभा चुनाव

2020 में दिल्ली और बिहार में विधानसभा चुनाव होने है। दिल्ली में केजरीवाल तो बिहार में नीतीश कुमार सत्ता बनाए रखने का प्रयास करेंगे। विपक्षी दल इस बात की तैयारी में हैं कि इनसे सत्ता छीन ली जाए।

जवानों को दी जाएगी 100 दिन की छुट्टी

गृहमंत्री अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को अपने परिवार के साथ साल के 100 दिन बिताएं जाने के लिए छुट्टी की बात कही थी। छुट्टी के लिए सरकार ने कमेटी बना दी है अब अगले बजट में इसका प्रावधान आएगा।

सीमा पर बीएसएफ लगाएगी फेंसिंग

बीएसएफ के प्रमुख वीके जौहरी ने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए असम में भारत-बांग्लादेश जल सीमा पर जुलाई तक ‘स्मार्ट फेंसिंग’ लगाने का काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।

केंद्र शासित प्रदेश का होगा विलय

केंद्र शासित प्रदेश रहे दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली को 26 जनवरी को एक केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया जाएगा। दोनों प्रदेश सिर्फ 35 किलोमीटर की दूरी पर है।

देश में NRC और NPR होगा लागू

देश में सीएए एक्ट 2019 के बाद अब NRC और NPR भी देश में लाया जा सकता है। इससे देश में नागरिकता को लेकर कई बदलाव होने की उम्मीद है।

ब्रेग्जिट पर समझौता

इस साल यूरोप में ब्रेग्जिट पर समझौता होने की उम्मीद है। अगर ब्रिटेन यूरोपियन यूनियन से अलग होने वाले ब्रेग्जिट समझौते पर चुनाव जीतता है तो पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा।

अंडर 19 वर्ल्डकप

इस साल अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप दक्षिण अफ्रीका में होगा। यह 17 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा।

राम मंदिर को होगा निर्माण

कोर्ट के फैसले के बाद अब 9 फरवरी के पहले केंद्र सरकार राम मंदिर ट्रस्ट का गठन करेगी। इसी साल 2 अप्रैल को रामनवमी पर मंदिर निर्माण शुरू होने की संभावना है।

ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा टी20 वर्ल्डकप

इस साल टी20 वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में शुरू होगा। 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक वर्ल्डकप खेला जाएगा।

लॉन्च होगा चंद्रयान-3

साल 2020 में इसरो चंद्रयान 3 लॉन्च करेगा। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण सैटेलाइट्स इसरो लॉन्च करेगा।

ओलिंपिक 2020

इस साल का ओलंपिक टोक्यो में होगा। जापान की राजधानी में यह खेल पर्व 24 जुलाई से शुरू होगा। ओलिंपिक में पहली बार रोबोट अपनी सेवा देंगे।

निर्भया के दोषियों को फांसी

इस साल निर्भया कांड के सभी दोषियों को फांसी के तखते पर लटकाया जाएगा। दोषियों की फांसी को लेकर देश में कई प्रदर्शन हो चुके हैं।

-----
लिंक शेयर करें