Breaking News

भाजपा पर वार, सपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी जयराम पांडेय खुद किसानों के साथ निकले खेतों में औऱ छुट्टा पशुओं को पकड़वा कर प्रशासन को चेताया (विजय गुप्ता की रिपोर्ट)

भाजपा पर वार, सपा के पूर्व विधानसभा प्रत्याशी जयराम पांडेय खुद किसानों के साथ निकले खेतों में औऱ छुट्टा पशुओं को पकड़वा कर प्रशासन को चेताया

पूव विधानसभा प्रत्याशी रहे सपा के वरिष्ठ नेता जयराम पांडेय ने प्रशासन को चेताया, उन्होंने कहा कि अगर ३ दिन के अंदर किसानों को छुट्टा पशुओं से निजात नहीं दिलाया गया तो होगा आंदोलन।

न्यूज केबीएन, संतकबीरनगर :
यूपी की योगी सरकार भले ही छुट्टा पशुओं को लेकर गंभीर हो। लेकिन सन्तकबीरनगर ज़िले में छुट्टा पशुओं का इस क़दर आतंक है। जहां खेतों में बोई गई किसानों की गाढ़ी कमाई की फसल को बरबाद कर रहे हैं। जहां किसानों ने अपना दर्द बयां किया है। यह तस्वीर सन्तकबीरनगर जिले के मेंहदावल तहसील क्षेत्र के बौधरा मलाई गांव के सिवान की। जहां हजारों एकड़ में बोई गई गेहूँ की फसल के बीच आवारा और छुट्टा जानवरों के आतंक से परेशान किसान लाठी लेकर छुट्टा जानवरों को भगा रहे है। साथ ही सैकड़ों की संख्या मे आवारा पशु फसलों को अपना निवाला बना रहे है। इतना ही नही छुट्टा जानवरों की यह तस्वीर सरकार और प्रशासन के दावे की पोल खोल रहे है। अपने पसीने से सींच कर खेत मे लहलहाती फसल को आवारा जानवरों से बचाने के लिए कड़कड़ाती ठंड में खेतों में रखवाली कर रहे है। भले ही सरकार ने आवारा पशुओं से फसलों को बचाने के लिए गांव में पशु आश्रय केंद्र बनवाये गए हैं। ताकि छुट्टा जानवरों को वहां रखा जा सके। और उनसे होने वाले फसल के नुकसान को बचाया जा सके। जिससे किसानों को भी उम्मीद थी कि अब उनकी फसल बर्बाद नही होगी। लेकिन आश्रय केंद्रों की बदइंतजामी। और जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते आवारा छुट्टा पशु घूम रहे हैं। आपको बता दें कि, जिले में किसान आवारा और छुट्टा पशुओं के आतंक से इस क़दर परेशान है। की आवारा जानवर खेत मे बोई गई फसलों को अपना निवाला बना रहे है। जिससे किसानों की मेहनत से उगाई गयी फसल बर्बाद हो रही है। फसल बर्बाद होने से किसानों की आर्थिक हालत खराब होती जा रही है। छुट्टा जानवरों से फसल को हो रहे नुकसान से परेशान किसान प्रशासन से इन जानवरों पर अंकुश लगाने की गुहार भी लगा चुके है। लेकिन इस मामले में कोई सुनवाई नही होने। और फसल नुकसान हो जाने से किसान हताश है। आये दिन छुट्टा जानवर घूम-घूम कर किसानों की फसलों को अपना निवाला बना रहे है। आप इन तस्वीरों में देख सकते है कि किस तरह से जानवर खेत में फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं तो वहीं आवारा पशुओं की समस्या की शिकायद पर मेहदावल से पूर्व सपा प्रत्याशी जयराम पांडेय उस सीवान के खेत मे पहुंच गए, जहां सैकड़ों की संख्या में आवारा पशु फसलों को बरबाद कर रहे थे, और किसानों के साथ मिलकर अवारा पशुओं को हटाने में लग गए। इतना ही नही। जयराम पाण्डेय ने प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि। अगर जिला प्रशासन ने 3 दिनों के अंदर इन पशुओं को इलाके से बाहर नहीं किया। तो वह खुद ट्रक मंगवाकर रखवा इन जानवरों को स्थानीय विधायक घर पहुंचा देंगे। और बाकी बचे छुट्टा पशुओं को मुख्यमंत्री आवास पर ले जाकर छोड़ देंगे।
वहीं छुट्टा पशुओं के मामले पर डीएम रवीश गुप्ता ने कहा की इस तरह मामके जब भी सामने आते हैं, तो उस छेत्र के संबंधित बीडीओ के द्वारा अभियान चलाकर उन छुट्टा पशुओं को नजदीकी पशु आश्रय केंद्र पर भेजा जाता है। जिससे किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो औऱ इस तरह के अभियान अक्सर चलाये जाते हैं।

-----
लिंक शेयर करें