Breaking News

कोरोना से लड़ने में कारगर होगा जनता कर्फ्यू, करें सहयोग – जिलाधिकारी

–    सफल रहा जनता कर्फ्यू तो कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित रहेगा जनपद

–    पूरे जनपद में चलती रहेंगी इमरजेंसी सेवाएं, स्‍वास्‍थ्‍य टीमें रहेंगी सतर्क

संतकबीरनगर, 21 मार्च 2020।

जिलाधिकारी रवीश गुप्‍त ने लोगों से अपील की है कि देश के प्रधानमंत्री की अपील पर रविवार को जनता कर्फ्यू में सभी सहयोग करें। यह कर्फ्यू सफल रहा तो जनपद को कोरोना से सुरक्षित किया जा सकेगा। एक दिन के लिए घर से न निकल कर कोरोना से बचाव में सभी लोग बड़ा योगदान दे सकते हैं। कुछ लोगों की सतर्कता से न केवल उनकी बल्कि पूरे परिवार की सुरक्षा होगी और खासतौर से बुजुर्ग और बीमार लोगों की जान का खतरा टल जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवा जारी रहेगी, बाकी सारे कार्यक्रम स्थगित रहेंगे।

जिलाधिकारी रवीश गुप्‍त ने आगे बताया कि इस बीमारी में सबसे अधिक चिंतित करने वाला कारक इसका प्रसार दर है जो काफी अधिक है। बीमारी का प्रसार रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि लोग एक दूसरे के संपर्क में कम से कम आएं, अनावश्यक भीड़भाड़ वाली जगह पर न जाएं, हाथों को मुंह, नाक या आंख पर न ले जाएं, सैनिटाइजर का प्रयोग करें या हाथों को समय-समय धुलते रहें। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू जैसी पहल से कोरोना के प्रसार को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

इन बातों को ध्यान रखकर भी कर सकते हैं बचाव

कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर भी कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें। लिफ्ट का प्रयोग करने से बचें। इसके कॉमन  कोरिडोर के दरवाजों के हैंडल छूने से बचें। किसी भी कॉमन वस्तु को छूने के तुरंत बाद साबुन-पानी से हाथ धोएं या फिर सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें। बार-बार अपने हाथों का चेहरे पर न लगाएं। किसी व्यक्ति के सामने से खांसने या छींकने पर कुछ समय के लिए सांस रोक लें। कमरे का तापमान ज्यादा रखें। इसके अलावा घर को हवादार बनाए रखें। दूसरों को मोबाइल न इस्तेमाल करें।

 स्‍वत: स्‍फूर्त ढंग से बन्‍द रहेंगे सारे प्रतिष्‍ठान

संकटमोचन प्रतिष्‍ठान के विवेक छापडि़या ने कहा कि मैं न केवल जनता कर्फ्यू का पालन करूंगा बल्कि आसपास और अपने जान पहचान वाले लोगों से भी इसमें पूरी सहभागिता कराने का प्रयास करुंगा। मैने अपना प्रतिष्‍ठान बन्‍द रखा है। साथ ही प्रतिष्‍ठान में काम करने वाले सभी कर्मियों को उस दिन का कोई वेतन नहीं काटा जाएगा।  जीवन से जरूरी कोई काम नहीं हो सकता, इसलिए हमें जनता कर्फ्यू को सफल बनाना है। वहीं सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि सभी लोग जनता कर्फ्यू का अनुपालन करें। जन स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से यह आवश्‍यक है। इसलिए सभी लोग इसका अनुपालन करें। सारे स्‍कूल कालेज बन्‍द कर दिए गए हैं। परिवार के लोगों तथा आम जनता से भी अनुरोध है कि वे जनता कर्फ्यू का पालन पूरी मुस्‍तैदी से करें।

-----
लिंक शेयर करें