Breaking News

रेलवे राजभाषा विभाग ने याद किया जयशंकर प्रसाद व रामचन्‍द्र शुक्‍ल को

गोरखपुर । न्‍यूज केबीएन

मुख्य कार्मिक अधिकारी/ प्रशासन श्री प्रकाश की अध्यक्षता में कार्मिक विभाग, गोरखपुर में 03 फरवरी,2017 को राजभाषा समीक्षा बैठक, साहित्यकार श्री जयशंकर प्रसाद जी की जयन्ती एवं प्रसिद्ध आलोचक श्री रामचन्द्र शुक्ल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्मिक अधिकारी/ प्रशासन श्री श्रीप्रकाश ने बैठक को सम्बोधित करते हुये कहा कि कार्मिक विभाग सरकार की राजभाषा नीति के शत-प्रतिषत अनुपालन के प्रति पूर्णतया प्रतिबद्ध है। विभाग में शासकीय कामकाज में हिन्दी के प्रयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। सूचना तकनीक के क्षेत्रों में भी हिन्दी प्रयोग का समावेश्‍ा हुआ है।NE Railway, Rajbhasha, jaishankar Prasad, ramchandr shukla,

उप मुख्य कार्मिक अधिकारी/राजपत्रित एवं राजभाषा सम्पर्क अधिकारी श्री सी.पी.दूबे ने कहा कि इस विभाग में अधिकांष कार्य राजभाषा हिन्दी में ही किये जा रहे हैं। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि सामूहिक पुरस्कार योजना के अन्तर्गत कार्मिक विभाग को राजभाषा में उत्कृष्ट कार्य के लिये पुरस्कार प्रदान किया गया। उप मुख्य कार्मिक अधिकारी, अराजपत्रित एवं अध्यक्ष रेलवे भर्ती सेल श्री ए.के.सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि कार्मिक विभाग में कम्प्यूटर पर कार्य करने वाले सभी अधिकारी एवं कर्मचारी हिन्दी यूनीकोड के माध्यम से हिन्दी में काम करें।

इस अवसर पर राजभाषा विभाग के प्रतिनिधि राजभाषा अधिकारी श्री ध्रुव कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि इन आयोजनों से अधिकारियों एवं कर्मचारियों में राजभाषा में कार्य करने के प्रति जागरूकता आती है। इस अवसर पर श्रीमती अनामिका सिंह, अनुवादक ने साहित्यकार श्री जयशंकर प्रसाद जी के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हिन्दी साहित्य में एक कवि, उपन्यासकार, कहानीकार एवं नाटककार के रूप में जयषंकर प्रसाद जी का अमूल्य योगदान है। आधुनिक हिन्दी साहित्य के इतिहास में इनके कृतित्व का गौरव अक्षुण्ण है। वे एक युग प्रवर्तक लेखक थे, जिन्होंने एक ही साथ कविता, नाटक, कहानी और उपन्यास के क्षेत्र में हिन्दी को गौरव करने लायक कृतियाँ दी। इसी क्रम में श्री षिवषंकर राव, कार्यालय अधीक्षक ने प्रसिद्ध साहित्यकार श्री रामचन्द्र शुक्ल के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाष डाला ।उक्त अवसर पर वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी श्री बसन्त लाल एवं सहायक कार्मिक अधिकारी श्री अफजल अहमद खाँ, श्री गोपाल प्रसाद गुप्ता, श्री आनन्द कुमार सहित कार्मिक विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे । बैठक का समन्वयन एवं संचालन श्री भगवान चैधरी, कार्यालय अधीक्षक ने किया ।

-----
लिंक शेयर करें