Breaking News

सुचारु रुप से नया सत्र संचलित करने की तैयारी में सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट )

  • खोले गए कार्यालय, शुरु हुई सत्र 2020 – 21 की प्रवेश प्रक्रिया
  • लगातार 1 माह तक चलाई गई एकेडमी में आनलाइन क्‍लास

संतकबीरनगर, न्‍यूज केबीएन ।

जिले में सीबीएसई शिक्षा का केन्‍द्र बिन्‍दु माने जाने वाले सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी ने अभिभावकों के दबाव को देखते हुए आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्‍भ किया ही था। अब आफ लाइन प्रवेश भी शुरु कर दिया है। अभिभावक एकेडमी में जाकर अपने पाल्‍यों का रजिस्‍ट्रेशन करवा सकते हैं। आफलाइन प्रवेश को लेकर कार्यालय गुरुवार को खुल गए। इससे पूर्व एकेडमी प्रबन्‍धन ने अप्रैल, मई व जून का शुल्‍क माफ कर दिया है। जबकि एकेडमी के शिक्षकों ने 1 माह तक लगातार आनलाइन क्‍लासेज चलाई थी, साथ ही मई और जून में भी आनलाइन कक्षाएं चलेंगी। इनका कोई शुल्‍क छात्र छात्राओं के अभिभावकों से नहीं लिया जा रहा है।

सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए पंजीकरण करवाते हुए अभिभावक

वैश्विक महामारी कोरोना के लॉकडाउन को देखते हुए एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी तथा प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी के निर्देशन में अप्रैल के अन्तिम पखवाडे़ तथा मई के प्रथम पखवाड़े में लगातार एक माह तक आनलाइन क्‍लासेज चलाई गई। वहीं पुस्‍तकों तथा अन्‍य पाठ्य सहयोगी वस्‍तुओं के अभाव में बाधित होती पढ़ाई को लेकर अभ्रिभावकों ने प्रबन्‍ध तन्‍त्र पर यह दबाव बनाया कि इन छात्र छात्राओं का प्रवेश प्रारम्‍भ किया जाय। पुस्‍तकों तथा एकेडमी की सीमित सीटों पर प्रवेश को लेकर पहले आनलाइन प्रक्रिया शुरु की गई। वहीं गुरुवार से सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करते हुए आफलाइन प्रवेश कराने की प्रकिया शुरु की गई है। एकेडमी प्रबन्‍धन ने सारी जानकारियों के लिए हेल्‍पलाइन नम्‍बर भी जारी किया है, जिसपर अभिभावक जानकारियां ले सकते हैं।

ये हैं हेल्‍पलाइन नम्‍बर

एकेडमी ने जो हेल्‍प लाइन नम्‍बर जारी किया है, उसमें

6394 699 405

9565 166 266

94 15 42 9848

पर सम्पर्क कर अभिभावक प्रवेश, परीक्षा परिणाम तथा अन्‍य जानकारियां प्राप्‍त कर सकते हैं।

तीन माह की फीस व वाहन शुल्‍क हो चुका है माफ

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी प्रबन्‍धन के द्वारा पहले ही घोषणा कर दी गई है कि कोरोना लॉकडाउन में अभिभावकों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए सत्र 2020 – 21 की फीस के साथ ही वाहन शुल्‍क भी माफ कर दिया गया है। यही नहीं वार्षिक शुल्‍क के ढांचे में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके चलते छात्र छात्राओं के साथ ही अभिभावकों में भी उत्‍साह का माहौल देखा जा रहा है।

20 मई से फिर शुरु होगे आनलाइन क्‍लासेज

एक माह तक चली आनलाइन क्‍लासेज के दौरान बच्‍चों के सामने पुस्‍तकों के साथ ही अन्‍य पठन पाठन की सामग्रियों की कमी सामने आ रही थी। वहीं सीमित सीटों पर प्रवेश व पूर्व की कक्षाओं का परिणाम घोषित नहीं हुआ था, उसे जानने के लिए छात्र – छात्राओं के साथ ही उनके अभिभावक भी दबाव बनाए हुए थे। इसलिए तात्‍कालिक तौर पर व्‍यवस्‍था करनी पड़ी। आनलाइन क्‍लासेज आगामी 20 मई से नियमित तौर पर शुरु कर दी जाएंगी और जब तक स्‍कूल खुलने का आदेश नहीं होता है तब तक चलेंगी।

सत्र को पिछड़ने नहीं देंगे, देंगे आवश्‍यक सुविधाएं – डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी  

एकेडमी के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने कहा कि वे अभिभावकों व उनके पाल्‍यों का नुकसान नहीं होने देंगे। नये सत्र 2020 – 21 को किसी कीमत पर पिछड़ने नहीं देंगे। योग्‍य व कुशल शिक्षकों के द्वारा उनकों बेहतर शिक्षा दिलाएंगे। लॉकडाउन के बाद अगर सोशल डिस्‍टेंसिग को अपनाते हुए सरकार स्‍कूल संचलित करने की स्थिति होती है तो मई और जून में भी क्‍लास चलाने के लिए आवश्‍यक सुविधा कराते हुए स्‍कूल चलाएंगे। ताकि शिक्षकों व छात्र छात्राओं की पढ़ाई बाधित न हो।

डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, निदेशक, सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी

-----
लिंक शेयर करें