Breaking News

सूर्या की आनलाइन पढ़ाई में 1 जुलाई से बदलाव, अब रोज चलेंगे चार पीरियड्स ( देवीलाल गुप्‍त की रिपोर्ट )

  • एकेडमी प्रबन्‍धन ने जारी किया टाइमटेबल, अभिभावकों से पाल्‍यों के निगरानी की अपील
  • चार घण्‍टे तक चलेंगी विभिन्‍न विषयों की कक्षाएं, विशेषज्ञ देंगे बेहतर और निरन्‍तर शिक्षा

संतकबीरनगर, न्‍यूज केबीएन।

कोविड काल के दौरान आनलाइन पढ़ाई के नित नए प्रतिमान स्‍थापित करने वाली सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी ने 1 जुलाई से अपने आनलाइन पढ़ाई की प्रक्रिया में नया बदलाव किया है। एकेडमी में अब चार घण्‍टे तक विभिन्‍न विषयों के चार पीरियड्स रोज चलेंगे। एकेडमी प्रबन्‍धन ने इसके लिए टाइमटेबल जारी कर दिया है तथा अभिभावकों से अपील की है कि वे निरन्‍तर अपने पाल्‍यों की निगरानी करते रहें तथा उनके गृहकार्य वगैरह कराते रहे, ताकि उनकी पढ़ाई निरन्‍तर चलती रहे, तथा उनके ज्ञानार्जन में कहीं कोई बाधा न हो।

डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी, निदेशक, सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी

सूर्या इण्‍टरनेशनल सीनियर सेकेण्‍डरी एकेडमी, खलीलाबाद के निदेशक डॉ उदय प्रताप चतुर्वेदी ने बताया कि एकेडमी के बच्‍चों के लिए लाकडाउन के दौर में आनलाइन पढ़ाई की शुरुआत की थी। इसके परिणाम काफी बेहतर रहे। 20 मई 2020 से एकेडमी में सत्र 2020 – 2021 के लिए प्रवेश और पंजीकरण की प्रक्रिया शुरु करने के साथ ही ई लर्निंग की क्‍लासेज शुरु की गई। नए छात्रों के प्रवेश के साथ ही साथ रोज ढाई घण्‍टे तक नए पाठ्यकम की पढ़ाई शुरु कराई गई। जिस छात्र – छात्रा का प्रवेश हो गया, उन छात्र छात्राओं को आनलाइन क्‍लासेज से जोड़ दिया गया। 1 जुलाई से इसमें और भी बदलाव करते हुए 4 घण्‍टे तक विभिन्‍न विषयों की कक्षाएं चलाई जाएंगी। इस दौरान कुल 4 पीरियड्स चलाए जाएंगे। विशेषज्ञ उन्‍हें बेहतर शिक्षा से जोड़ने का काम करेंगे। बच्‍चों का पाठ़यक्रम पूरा हो जाए और वे निरन्‍तर शिक्षा से जुड़े रहें इसके लिए शिक्षकों का एक विशेष पैनल बनाया गया है। इस पैनल में शामिल शिक्षक कक्षा 1 से लेकर 10 वीं तक तथा 12 वीं के छात्र छात्राओं को शिक्षा देंगे। उन्‍होने अभिभावकों से यह अनुरोध किया कि वे निरन्‍तर अपने पाल्‍यों की निगरानी भी करते रहे कि वे पठन पाठन कर रहे हैं या नहीं।

आनलाइन शिक्षा ग्रहण करते हुए छात्र छात्राएं

4 घण्‍टे में चलेंगी चार कक्षाएं

प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि 1 जुलाई से आनलाइन शिक्षण का कार्य सुबह 10 बजे से शुरु होगा और दोपहर 2 बजे समाप्‍त होगा। इस दौरान एक घण्‍टे का समय एक विषय के लिए आरक्षित होगा। उस विषय के शिक्षक के जाने के बाद दूसरे विषय के शिक्षक का टर्न शुरु हो जाएगा।

हर विषय के बाद 15 मिनट का ब्रेक

चार घण्‍टे चलने वाली इस कक्षा के दौरान सुबह 10 बजे से 10. 45 मिनट तक पहला पीरियड, 11 बजे से 11.45 बजे तक दूसरा पीरियड, 12 बजे से 12.45 बजे तक तीसरा और 1 बजे से 1.45 बजे तक चौथा पीरियड चलेगा। हर पीरियड के बीच बच्‍चों के मानसिक रुप से फ्रेश होने के लिए 15 मिनट का गैप दिया गया है।

एमडी सविता चतुर्वेदी के नेतृत्‍व में बनी कार्ययोजना

बच्‍चों को आनलाइन शिक्ष दिलाने के लिए कार्ययोजना एकेडमी की प्रबन्‍ध निदेशक श्रीमती सविता चतुर्वेदी के नेतृत्‍व में बनाई गई। एकेडमी के उप प्रधानाचार्य रविनेश श्रीवास्‍तव वरिष्‍ठ शिक्षक नितेश द्विवेदी के समन्‍वय से कक्षाओं को संचलित कर रहे हैं। वहीं कम्‍प्‍यूटर विशेषज्ञ आशुतोष पाण्‍डेय विभिन्‍न कक्षाओं के ग्रुप को नियन्त्रित करने के साथ ही उसकी निगरानी भी कर रहे हैं।

सूर्या इण्‍टरनेशनल एकेडमी के छात्र छात्राओं के आनलाइन शिक्षण के लिए बनाया गया टाइम टेबल

-----
लिंक शेयर करें