Breaking News

उत्‍तर प्रदेश चुनाव: दूसरे चरण में 65 फीसदी हुआ मतदान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा के दूसरे चरण में 11 जिलों की 67 सीटों पर आज छिटपुट घटनाओं के बीच करीब 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अनुसार करीब 65 फीसदी वोट पडे हैं। उनका कहना था कि मतदान शान्तिपूर्ण ढंग से निपट गया। कहीं से गडबडी की सूचना नहीं है।
Newskbn, second fage, lucknow, up, chunav, up election
उधर, सूबे के अपर पुलिस महानिदेशक( कानून व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने राज्य में शांतिपूर्ण मतदान होने का दावा करते हुए कहा कि कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली। सुरक्षा बल के जवान पूरी तरह मुस्तैद थे। मतदाताओं के उत्साह के बीच हुए मतदान में बरेली में केन्द्रीय मंत्री संतोष गंगवार,रामपुर में मुख्तार अब्बास नकवी और मोहम्मद आजम खान , शाहजहांपुर के तिलहर में जितिन प्रसाद तथा अमरोहा में क्रिकेटर चेतन चौहान ने वोट डाले।

इस चरण में कुल 2.28 करोड मतदाताओं में से 1.23 करोड पुरुष और 1.04 करोड महिला मतदाता थे। इनके लिए 23 हजार 685 मतदेय स्थल बनाए गए थे। जिसमें 5895 मतदेय स्थल अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किए गए थे। इनमें केन्द्रीय सुरक्षा बलों की टुकडियां तैनात की गई थीं। मतदान केन्द्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही मतदाताओं की चहल पहल शुरू हो गई थी। उमीदवारों के समर्थकों ने तो मतदान केन्द्रों के बाहर तडके से ही डेरा डाल दिया था।

हल्की ठंड की वजह से मतदान शुरू होने के समय मतदाताओं की कतार छोटी थी लेकिन ज्यों ज्यों धूप खिली वैसे वैसे कतार बढती गई। मतदान को लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। कई मतदान केन्द्रों पर महिलाएं अच्छी खासी संया में मतदान कर रही थीं। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलो की चौकसी काफी बढी थी।

मिश्रित आबादी वाले मतदान केन्द्रों पर खास चौकसी बरती जा रही थी। कुछ मतदान केन्द्रों पर ईवीएम के खराब होने की सूचना मिली , लेकिन समय रहते ठीक कर लिया गया। इससे मतदान प्रभावित होने की सूचना नहीं है। इस चरण में समाजवादी पार्टी(सपा) के कद्दावर नेता एवं सूबे के मंत्री आजम खां उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम, मंत्री महबूब अली, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद , क्रिकेटर चेतन चौहान तथा इमरान मसूद समेत 721 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है।

67 सीटों के लिए 721 प्रत्याशी आजमा रहे अपना भाग्य
इस चरण में समाजवादी पार्टी(सपा) के कद्दावर नेता एवं सूबे के मंत्री आज़म खान उनके पुत्र अब्दुल्ला आज़म, मंत्री महबूब अली, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद तथा इमरान मसूद समेत 721 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है। दूसरे चरण में 2.60 करोड़ से अधिक मतदाता इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी(सपा)-कांग्रेस गठबंधन के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद की जा रही है।  इस चरण में बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, बरेली तथा बदायूं जैसे संवेदनशील माने जा रहे क्षेत्रों की 67 सीटों के लिए 721 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं। इसमें 15 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 36 प्रतिशत करोड़पति प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतदान के दौरान हेलीकाप्टर और ड्रोन कैमरे के जरिए कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। कई केन्द्रों पर वीडियो रिकार्डिग तथा कई केन्द्रों पर मतदान की सजीव कवरेज किया जा रहा है।

5 बजे तक इतने प्रतिशत हुआ मतदान:-

जिला   प्रतिशत
सहारनपुर 70%
बिजनौर 67.5%
मुरादाबाद 65%
संभल 65%
रामपुर 61.2%
बरेली 62.17%
अमरोहा 69%
पीलभीत 65.62%
खीरी 65%
शाहजहांपुर 62%
बदायूं 60%

-----
लिंक शेयर करें