Breaking News

उत्‍तर प्रदेश के 69 सीटों के लिए मतदान शुरु, 12 प्रतिशत तक मतदान

लखनऊ:उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे शुरु हो गया है, जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई थीं। इस चरण में 69 सीटों के लिए मतदान होगा। इस चरण में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा क्षेत्र लखनऊ और सपा का गढ़ समझे जाने वाले कन्नौज, मैनपुरी आेर इटावा के तहत आने वाली विधानसभा सीटें शामिल हैं। फर्रूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं। इटावा सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है। मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं। कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव सांसद हैं। बात 2012 के विधानसभा चुनाव की करें तो सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं जबकि बसपा, भाजपा और कांग्रेस क्रमश: 6, 5 और 2 पर सिमट गई थीं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार को गई थी। मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी हैं। कुल 2.41 करोड़ मतदाताआें को आज उनके भाग्य का फैसला करना है। मतदाताआें में 1.10 करोड़ महिलाएं हैं। सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ़ (बाराबंकी) में हैं। लखनऊ पश्चिम और मध्य में सत्रह सत्रह उम्मीदवार हैं।

तीसरे चरण में 826 प्रत्याशी मैदान में
इस चरण में 826 प्रत्याशी मैदान में हैं जिसमें 14 प्रतिशत प्रत्याशियों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 31 प्रतिशत करोड़पति हैं। इटावा विधानसभा सीट पर सबसे अधिक 21 प्रत्याशी तथा बाराबंकी जिलें के हैदरगढ़ सीट से सबसे कम तीन प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें 2. 41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिसमें 1. 31 करोड़ पुरूष तथा 1. 10 करोड़ महिला तथा 1,026 थर्ड जेन्डर शामिल हैं। मतदान के लिए 25,603 पोलिंग बूथ बनाएं गए हैं।

इन 12 जिलों में हो रहा मतदान
जिन जिलों में मतदान होना है उसमें फर्रूखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर शहर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी और सीतापुर जिले शामिल हैं। तीसरे चरण का चुनाव सपा के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वर्ष 2012 के चुनाव में सपा ने 69 में से 55 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि बसपा के खाते में 6, भाजपा को 5 और कांग्रेस को मात्र 2 सीटें जीतकर संतोष करना पड़ा। एक सीट निर्दलीय के खाते में गई थी। चुनाव में कानून व्यवस्था और विकास मुख्य मुद्दा बना हुआ है। कानून व्यवस्था को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) जोरदार ढंग से उठाकर समाजवादी पार्टी(सपा) को कठघरे में खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। राजनीतिक दल स्थानीय मुद्दे भी उठाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में रिझाया है।

9 बजे तक इतने प्रतिशत हुई वोटिंग:-

जिला  प्रतिशत
फर्रूखाबाद 13%
हरदोई 11 %
कन्नौज 11.65%
मैनपुरी 12%
इटावा 11%
औरैया 10%
कानपुर देहात 7.71%
कानपुर शहर 7.1%
उन्नाव 8%
लखनऊ 9 %
बाराबंकी 12%
सीतापुर 11%

-----
लिंक शेयर करें